सिखों की सेवा उन्हें दूसरों की मदद करने के लिए प्रेरित करता है।महामारी ने यह दिखाया |

        सिक्खों के बारे में सोचो और मन हंसी की एक बैरल,पदकों से भरा एक संदूक और एक अच्छी तरह से भंडारित मधुशाला (बार) को समेट लेता है। या, पुराने मजाक को याद करने के लिए: नील आर्मस्ट्रांग चांद पर उतरने वाले पहले व्यक्ति की उम्मीद कर रहे थे, केवल एक सिख टैक्सी ड्राइवर ने उसे पीटा था|

         वह तब था, लेकिन अब क्या होगा ? इस महामारी ने न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में सिखों की लोकप्रिय छवि को बदल दिया है। दूर-दराज़ के क्रोएशिया और सीरिया के लोगों ने उनके दुःस्वप्न के क्षणों में सिखों द्वारा दी गई मदद को स्वीकार किया, और न ही अमेरिका ने शहर में सिखों के योगदान का सम्मान करने के लिए न्यूयॉर्क के न्यूयॉर्क स्टेट रूट 101 (NY 101)का नाम बदलकर पंजाब एवेन्यू किया। रिचमंड हिल में 101  पंजाब एवेन्यू - क्वींस - न्यूयॉर्क

         घर के पास, भारत में,चल रही महामारी से लड़ने में सिख संगठनों के प्रभावशाली योगदान को प्रेसऔर मीडिया में सबसे चमकदार शब्दों में उद्धृत किया गया है। ऑक्सीजन मुहैया कराने से लेकर एंबुलेंस सेवा तक, गरीबों को खाना खिलाने तक, सिख लगभग हमेशा सबसे पहले मदद करते हैं। यहां तक ​​​​कि जब रिश्तेदार एक कोविड की लाश को लेने से कतराते हैं, तो सिख स्वयंसेवक स्वेच्छा से और बिना किसी हिचकिचाहट के आगे आते हैं।

इसकी कोई खास वजह होनी चाहिए। इसका उत्तर सिख धर्म में है। हां, निश्चित रूप से, सिख धर्म, हर धर्म की तरह सार्वभौमिक प्रेम का दावा करता है, परोपकारिता को प्रोत्साहित करता है और करुणा को बढ़ावा देता है। लेकिन यह कुछ और करता है जो कोई अन्य धार्मिक संप्रदाय नहीं करता है और वह पहलू सिख धर्म के मुख्य ढांचा में दर्ज है। यह अकेले सिख धर्म में है कि मंदिर परिसर के भीतर, विशेष रूप से सामान्य लोगों के लिए, दूसरों की सेवा भक्ति अभ्यास का एक महत्वपूर्ण पहलू है। सच है, अन्य धर्मों में संत, उपचारक और उपदेशक भी हैं, फिर भी केवल सिख धर्म में ही पुण्यात्मा नहीं बल्कि सामान्य उपासक हैं, न कि नियुक्त पुजारी, जो नायक हैं। यह वे हैं जो दूसरों की सेवा करके और ‘सेवा’ करके अपने धर्म के मूल सिद्धांतों, इसके परम आवश्यक मूल को बनाए रखते हैं।

यह उस व्यक्ति से शुरू होता है जो आपके जूते मंदिर के द्वार पर रखता है, उस व्यक्ति से जो मंदिर के फर्श पर झाडू लगाता है, जो रसोई में ‘लंगर’ में गर्म आग पर खड़ा होता है। सेवा के इन रोज़मर्रा के कार्यों का नियमितीकरण सिखों को दूसरों तक पहुँचने के लिए प्रेरित करता है, यहाँ तक कि जहाँ कोई गुरुद्वारा नहीं है। वे अभी भी उस ‘कार सेवा’ को कहते हैं, या भगवान के घर की सेवा करते हैं, क्योंकि भगवान हर जगह हैं। सिख धर्म में, सामान्य लोगों की सेवा करने वाले महान, प्रतिभाशाली, संत नहीं हैं, बल्कि सामान्य लोग हैं जो सामान्य लोगों की सेवा करते हैं। न ही सिख धर्म में गुरु, मौलवी, बधिर की सेवा करने के लिए कोई विशेष प्रीमियम आरक्षित है, जो गैर-सिखों सहित साधारण लोगों की सेवा करने से ऊपर है। यदि सिख गुरुद्वारे बेदाग हैं, लंगर भरपूर हैं, और सभी के लिए आश्रय है, तो इसका कारण यह है कि भक्त एक नियमित धार्मिक कार्य के रूप में सेवा करते हैं, न कि एक जानबूझकर किए गए वीर कार्य के रूप में।

इस तरह की ‘सेवा’ करने के लिए, सिखों को नाम लिखो करने के लिए ‘ग्रंथी’, पुजारी, या ‘रागी’ या विविध गुणों की आवश्यकता नहीं है। भोज, या ‘संगत’, न केवल एक साथ प्रार्थना करता है, बल्कि एक साथ सेवा भी करता है। न ही यह सेवा स्वर्गीय पिंडों की गति द्वारा निर्धारित विशेष अवसरों पर होती है। ‘सेवा’ एक नियमित दैनिक गतिविधि है जिसके बिना दैनिक सिखों द्वारा दैनिक पूजा अधूरी है। सिख धर्म में दान एक खुद को सावित करन विशेषता नहीं है। जब सिख दूसरों की मदद के लिए बाहर निकलते हैं तो वे इसे दान के रूप में नहीं, बल्कि पहले सेवा के रूप में करते हैं। दान उनके दिमाग में सबसे ऊपर नहीं है जैसा कि अन्य धर्मों में हो सकता है। सेवा अधिक तत्काल है और इसे नजदीकी तिमाहियों में किया जाना है। दान और भिक्षा बिल्कुल समान नहीं हैं क्योंकि उन्हें कुछ ही दूरी पर किया जा सकता है। सेवा करने के लिए सादा दान क्रिया है, क्योंकि जब सेवा घर से शुरू होती है, खासकर भगवान के घर में, तो क्या दान बहुत पीछे रह सकता है? यह सिख धर्म का यह अनूठा पहलू है जो सिखों को संकट के समय सबसे अलग बनाता है। ऐसा इसलिए नहीं है कि सिख बहादुर हैं, किसी रहस्यमय आनुवंशिक कारण से, कि वे मैदान में कूद पड़ते हैं और बिना सोचे-समझे खतरनाक युद्धों और वायरस का सामना करते हैं। मराठा, गोरखा, राजपूत, सभी समुदायों में बहादुर लोग हैं, और सूची आगे बढ़ती है। सिख बहादुरी पहले बहादुरी नहीं है, बल्कि सेवा पहले है और यही अंतर है।

एक सिख बाहर से ‘रैम्बो’ एक असाधारण सख्त, आक्रामक आदमी हो सकता है, लेकिन एक ऐसे व्यक्ति को गुरुद्वारे में ले आओ और आपको एक भक्त मिल जाएगा। यहां तक ​​कि गुरुद्वारे में भी, सिखों द्वारा गुरु ग्रंथ साहिब के सामने किए गए दान को उस तरह की भव्यता से चिह्नित नहीं किया जाता है, जैसे कि अन्य दान कार्यक्रम होते हैं। पैसा, अघोषित और बिना किसी धूमधाम के, संग्रह बॉक्स में dala गया है। किसने कितना दिया है पता नहीं है और कोई रसीद जारी नहीं की जाती है, कोई लाउडस्पीकर उदार दाता की प्रशंसा नहीं करता है और यही इस अधिनियम को एक सराहनीय समतावादी बनाता है। अमीर और गरीब सभी एक जैसे होते हैं जब वे छत्र के नीचे गुरु ग्रंथ साहिब के पास जाते हैं। कर्मकांड के रूप में सेवा का यह केंद्रीकरण ही सिख धर्म को अन्य धर्मों से अलग करता है और इसे इसकी उल्लेखनीय और अनूठी विशेषता देता है। यही वह है जो मुख्य रूप से बताता है कि क्यों इतने सारे सिख, मंदिर संगठनों और बाहर, परेशान मरीजों को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालने को तैयार हैं। जब दूसरों ने या तो मुंह मोड़ लिया हो, या बेबसी की गुहार लगाई हो, तो एक सिख पर भरोसा करें कि वह दरार को भर दे। एक लोकप्रिय गुरु गोबिंद सिंह जी द्वारा दिया गया विशेषण को परिवर्तित : ‘सेवा करने वाला एक सिख स्वा लाख व्यक्तियों के बराबर है’!

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn
On Key

Related Posts