एक वरिष्ठ नागरिक को कैसे जीवन जीना चाहिये

डॉ. ए. चंद्रशेखर श्री रमन, एक वरिष्ठ नागरिक, हाल ही में सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त हुए, और डॉ. जोशी, एक वरिष्ठ सर्जन, एक ही डिब्बे में यात्रा कर रहे थे। एक दूसरे का परिचय कराने के बाद डॉ.रमन ने डॉ जोशी से पूछा, “डॉक्टर  साहिब एक सेवानिवृत्त व्यक्ति के रूप में मेरा स्वास्थ्य के संबंध में एक प्रश्न है। मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और मोटापे के अलावा, क्या आप एक सबसे महत्वपूर्ण बिंदु  बता सकते हैं, जिसका वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान रखना चाहिए। मैं तंबाकू सेवन और शराब के स्वास्थ्य खतरों को जानता हूं।” इस तरह उन्होंने डॉक्टर को इशारा किया कि उन्होंने  कुछ जांच करके ही पूछ रहे हैं। डॉ जोशी ने कहा, “अच्छा श्रीमान डॉ रमन, आप पहले से ही सबसे प्रचलित जोखिम कारणों को जानते हैं जो स्वास्थ्य को सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं।मैं जो हमेशा बताता हूं वह यह नहीं है कि मैं आपातकालीन कक्ष में कौन सी प्रक्रिया करता हूं, बल्कि इस बात पर कि आपातकालीन कक्ष में मुझे देखने के लिए आने वाली स्थिति को कैसे टाला जा सकता है; जिससे आप एक गुणवत्तापूर्ण जीवन व्यतीत करें।

सबसे पहले:

१)मेरा सुझाव है कि बिस्तर से उठने से पहले कुछ मिनटों के लिए मौन का अभ्यास करना | यह स्वयं के साथ एक शांत सामंजस्य है। 

२)  समग्र रूप से जीवन के लिए कृतज्ञता का दृष्टिकोण रखना। यह धरती माता या सूर्य की ओर हो सकता है जो जीवन का समर्थन कर रहे हैं। यह आपका समाज, माता-पिता, शिक्षक या पत्नी/पति हो सकता है। यह कोई भी और कुछ भी हो सकता है जो आपके जीवन का हिस्सा बना रहा है। यह रवैया आपको सुरक्षित  रखता  है और आपको ब्रह्मांडीय शक्ति के साथ उन्मुख करता है। यह सकारात्मकता लाता है और यह आप पर स्फूर्तिदायक और उपचारात्मक प्रभाव दिखाएगा। मैं इस पर बाद में फिर से बात करूंगा। 

३)शुद्ध चिकित्सा सलाह के लिए बता रहा हूँ |  बुजुर्गों के लिए “गिरना”सबसे महत्वपूर्ण जोखिम है। अपने अनुभव में मैंने इसे बुजुर्ग रोगी के लिए स्थिति से निपटने या ठीक करने के लिए सबसे दुर्बल,और मुश्किल स्थिति के रूप में देखा है और परिवार के सदस्यों या परिचारकों के लिए स्थिति की मांग की है ” कभी नीचे मत गिरने  देना  “  गिरना नहीं, बुजुर्गों के लिए सुनहरा नियम है। पर,  दुर्भाग्य के लिए, गिरना अंत की शुरुआत  बनाता है। डॉ.रमन की उत्सुकता बढ़ी और पूछा  “अगर आपको कोई आपत्ति नहीं है तो आपकी  सबसे महत्वपूर्ण सलाह क्या है?”। डॉ. जोशी, ” चलते रहो। चलना ही जीवन  है ” चलना हृदय स्वास्थ्य सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों को बनाए रखने में मदद करता है। मैं 90 के दशक के अंत में लोगों को लंबी सैर की सलाह के लिए जाना जानता हूं। बेशक आपको बड़ी उम्र में चलने में कई कारणों से सावधान रहना चाहिए, लेकिन चलना किसी भी उम्र के लिए एक जोखिम कारण नहीं  है। कृपया ध्यान दें, ऐसा नहीं है कि लोग इसलिए चल रहे हैं क्योंकि वे तंदुरुस्त  हैं, बल्कि लोग तंदुरुस्त हैं क्योंकि वे चल रहे हैं। जो लोग चिकित्सक  कारणों से नहीं चल सकते हैं, उन्हें प्राणायाम, या साँस लेने के व्यायाम का प्रयास करना चाहिए, जो कि परिवार के डॉक्टर द्वारा सुझाया जा सकता है।डॉ.  रमन के चेहरे पर जोश देखकर डॉ. जोशी अपने आप आगे बढ़ते गए। 

४) सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है,” अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। बुजुर्ग लोगों के शरीर में पानी का स्तर और इलेक्ट्रोलाइट्स कम होने का खतरा होता है। बार-बार पानी की चुस्की लेते हुए, छाछ, नारियल पानी, ओआर एस आदि की मदद से।

५)अगली महत्वपूर्ण बात “अच्छी आंत स्वास्थ्य है” आसानी से पचने योग्य और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से मदद मिलेगी। सब  को पका हुआ भोजन करना चाहिए, और तले हुए खाद्य पदार्थ, बेकरी खाद्य पदार्थ और फास्ट फूड से बचना चाहिए। सामान्य रूप से खाएं और कम से कम तीन घंटे सोने से पहले रात का भोजन करें। तभी बिस्तर पर जाना। 

५)कुछ सूखे मेवे और मौसमी फलों का दैनिक सेवन समग्र स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होगा। और चलने और हाइड्रेटेड रहने से भी आँत को स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिलती है।

 ६) स्वास्थ्य का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू मानसिक रूप से सक्रिय होना और भावनात्मक रूप से शांत रहना है। कृतज्ञता का रवैया रखना, और किसी की खुशी में योगदान देना, दवा की तरह काम करना। कुछ इसे ब्रह्मांडीय ज्ञान या ब्रह्मांडीय अभिविन्यास कहते हैं। अल्जाइमर और पार्किंसंस रोगों और अवसाद को रोकना महत्वपूर्ण है। ऐसी कई सकारात्मक गतिविधियाँ हैं जिनमें आप स्वयं को शामिल कर सकते हैं, और मस्तिष्क के लिए गतिविधि बनाने के लिए आप सबसे अधिक रुचि ले सकते हैं। मस्तिष्क के रचनात्मक और विश्लेषणात्मक कार्यों का उपयोग किया जाना चाहिए। शिक्षा का मानक  तीन अक्षर (आरआरआर), पढ़ना, लिखना और याद रखना  जो हमने स्कूल में पढ़ा है, वह बुनियादी हो सकता है, लेकिन मानसिक और मोटर कौशल के लिए वे आपकी उम्र के अनुसार मूल्यवान आदतें हैं। परंपरागत रूप से, ब्राह्मी और अश्वगंधा की आयुर्वेद का उपयोग पूरक के रूप में किया जाता है। 

 ७) हो सकता है कि मैं यहां यह जोड़ दूं कि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके पास एक स्वस्थ विशेषक होना चाहिए। जो समय-समय पर आपसे मिलने आता है और आपको चिकित्सा की दृष्टि से करीब से देखता है। किसी भी आपात स्थिति में समय ही सार है। जल्दी पता लगाने और त्वरित प्रतिक्रिया से अंतर की दुनिया बन जाती है।आखिरकार, उम्र बढ़ने के लिए, और शांति से दुनिया को छोड़ने के लिए भगवान की कृपा की आवश्यकता होती है। इसलिए ध्यान भी करें। चिकित्सिक  देखभाल और ध्यान एक दूसरे के पूरक हैं।और मेरी  सलाह है: आपको अपने मनोरंजन की दैनिक खुराक लेनी चाहिए। बुजुर्गों को मनोरंजन और हँसी करने से मना नहीं किया जा सकता है।  एक शांत मन और खुश दिल सबसे अच्छा स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं। श्री रमन ने डॉक्टर को तहे दिल से धन्यवाद दिया | और अपनी मंजिल की तरफ बढ़ गये | 

कृपया अपने प्रियजनों के साथ साझा करें।

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn
On Key

Related Posts

सिखों की सेवा उन्हें दूसरों की मदद करने के लिए प्रेरित करता है।महामारी ने यह दिखाया |

सिक्खों के बारे में सोचो और मन हंसी की एक बैरल,पदकों से भरा एक संदूक और एक अच्छी तरह से भंडारित मधुशाला (बार) को समेट